BAN vs NZ: मुश्फिकुर रहीम हुए 'दुर्लभ' तरीके से आउट, बने पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज

BAN vs NZ: मुश्फिकुर रहीम हुए 'दुर्लभ' तरीके से आउट, ऐसे आउट होने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज

BAN vs NZ:  इस समय बांग्लादेश और न्यूज़ीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज चल रही है। इस सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बांग्लादेश की पहली पारी के दौराने एक अजीब तरीके का 'आउट' देखा गया। इस आउट के शिकार मुश्फिकुर रहीम रहे। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

मुश्फिकुर हुए अजीब तरीके से आउट 

बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम को 'बॉल हैण्डलिंग' के लिए आउट करार दिया गया। रहीम को आउट देने के लिए मैदानी अंपायरों ने तीसरे अंपायर की मदद ली, जो रीप्ले देखने के बाद संतुष्ट हुए और बल्लेबाज को दोषी पाया और आउट करार दिया। 

मुश्फिकुर रहीम को जानबूझकर गेंद रोकने का दोषी पाया गया. उन्हें काइल जैमीसन की गेंद पर बोल्ड होने का खतरा नहीं था, लेकिन उन्होंने जानबूझकर गेंद को हाथ से रोका। गौरतलब है कि गेंद उनके बल्ले से लगकर स्टंप से दूर जा रही थी। इसलिए रहीम को 'प्लेडान' होने का खतरा नहीं था। फिर भी उन्होंने गेंद को रोका। 

आपको बता दें कि बल्लेबाज को हक़ है कि जब उसके बल्ले में गेंद लगे तो अगर गेंद स्टंप की ओर जा रही है तो वह उसे रोक सकता है।  लेकिन मुश्फिकुर रहीम के केस में ऐसा नहीं था। 

दाएं हाथ के बल्लेबाज मुश्फिकुर ने अपनी इस पारी में 35 रन बनाए, लेकिन उनके आउट होने से मेजबान बांगलादेश फिर से बैकफुट पर आ गया। 

रहीम बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी बने जो इस तरह से आउट हुए। वह उन दुर्लभ क्रिकेटरों की सूची में शामिल हो गए, जिनमें मोहिंदर अमरनाथ, मोहसिन खान, माइकल वॉन आदि शामिल हैं, जिन्हें इस तरह से आउट किया गया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत कम क्रिकेटर हैं जो बॉल हैंडलिंग से आउट हुए हैं। रहीम 11वें खिलाड़ी बन गए जिन्हें अपने हाथों का उपयोग करने के लिए ड्रेसिंग रूम में वापस भेजा गया, जबकि बॉल डेड नहीं हुई थी। 

अजीब तरीके से 'आउट' पर बांग्लादेश रहा है चर्चा में 

गौरतलब है कि बीत वनडे वर्ल्ड कप के दौरान श्रीलंका के खिलाफ मैच में बांग्लादेश ने एंजेलो मैथ्यूज को 'टाइम्ड आउट' किया था। आज उनके ही बल्लेबाज को 'हैण्डलिंग बॉल' के लिए आउट दिया गया। 

टेस्ट क्रिकेट में ऐसे पहले भी दिया जा चुका है आउट 

टेस्ट क्रिकेट में आउट होने वाले मुश्फिकुर रहीम पहले बल्लेबाज नहीं है। उनसे पहले इंग्लैण्ड के लियोनार्ड हटन भी इसी तरह से आउट हो चुके है। बात 1951 की है। इंग्लैंड की टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही थी उस दौरान बॉल को जानबूझकर रोकने के लिए इंग्लैंड के बल्लेबाज को आउट दिया गया।  


'हैंडलिंग बॉल' को लेकर नियम 

A. आउट हैंडल्ड द बॉल: कोई भी बल्लेबाज अगर जानबूझकर हाथ से गेंद को छूता है या हाथों में बल्ला नहीं होने पर तो उसे हैंडलिंग बॉल के केस में आउट दे दिया जाएगा। जब बॉल डेड हो जायेगी तभी बल्लेबाज गेंद को हाथ से छू सकता है। लेकिन एक बल्लेबाज इस कानून के तहत आउट नहीं होगा यदि वह चोट से बचने के लिए गेंद को संभालता है।


B. कोई भी बल्लेबाज इस कानून के तहत आउट है, अगर गेंद खेल के दौरान और फील्डर की सहमति के बिना वह गेंद को किसी क्षेत्ररक्षक को लौटाने के लिए अपने हाथ या बल्ला न पकड़ने वाले हाथों का उपयोग करता है।


यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि इस तरह का आउट गेंदबाज के खाते में नहीं जाता है।