भारत का एक ऐसा क्रिकेटर जिसका तीनों फार्मेट में डेब्यू 3 अलग-अलग कप्तान की कप्तानी में 3 अलग-अलग महाद्वीप में हुआ

भारत का एक ऐसा भी क्रिकेटर है जिसने क्रिकेट के तीनों फार्मेट में अलग-अलग कप्तान की कप्तानी में डेब्यू 3 अलग-अलग महाद्वीप में किया। इसके अलावा

भारत का एक ऐसा भी क्रिकेटर है जिसने क्रिकेट के तीनों फार्मेट में अलग-अलग कप्तान की कप्तानी में डेब्यू 3 अलग-अलग महाद्वीप में किया। इसके अलावा यह खिलाड़ी T20 क्रिकेट में भारत के लिए 'मैन ऑफ़ द मैच' जीतने वाला पहला खिलाड़ी है। इस खिलाड़ी के वनडे और टेस्ट के हाईएस्ट स्कोर वाले मैच में 2 यूनिक रिकॉर्ड बने हैं। 

आपको बता दें कि इस क्रिकेटर ने अभी तक सन्यास नहीं लिया है। यह खिलड़ी एक विकेटकीपर बल्लेबाज़ है। आइए इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

यह भी पढ़ें: ऐसा क्रिकेटर जो पैदा हुआ भारत में, खेला दूसरे देश से, मौत हुई दूसरे देश में, कोचिंग की दूसरे देश की

आपके हिंट के लिए बता दें तो यह खिलाड़ी वर्तमान में एक आईपीएल टीम का कप्तान है। यह खिलाड़ी हैं कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक। दिनेश कार्तिक ने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास नहीं लिया है। दिनेश कार्तिक ही वह क्रिकेटर हैं जिन्होंने 3 अलग-अलग कप्तान के नेतृत्व में क्रिकेट के तीनों फार्मेट में डेब्यू किया। 

T20 में डेब्यू

T20 में उन्होंने डेब्यू 1 दिसम्बर 2006 को साउथ अफ्रीका के ख़िलाफ़ साउथ अफ्रीका में वीरेंद्र सहवाग कप्तानी में किया था। अभी तक कार्तिक ने कुल  32 T20 मैच भारत के लिए खेला है। उन्होंने अपना आखिरी T20 27 फ़रवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। 
 
वनडे में डेब्यू

वहीं वनडे में दिनेश कार्तिक ने डेब्यू 5 सितम्बर 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ सौरव गांगुली के कप्तानी में इंग्लैंड में किया। अबतक कार्तिक ने भारत के लिए कुल 94 वनडे मैच खेला है। अपना आखिरी वनडे मैच उन्होंने 9 जुलाई 2019 न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला। 

टेस्ट में डेब्यू

वहीं टेस्ट में दिनेश कार्तिक ने डेब्यू 1 दिसंबर 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत में किया। कार्तिक ने अब तक भारत के लिए कुल 28 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच  9 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला।

Dinesh Karthik

इस तरह से दिनेश कार्तिक 3 अलग-अलग कप्तानों के नेतृत्व में क्रिकेट के तीनों फार्मेट में डेब्यू 3 अलग-अलग महाद्वीपों( योरोप-इंग्लैंड, अफ्रीका- साउथ अफ्रीका, एशिया-भारत)  में किया। दिनेश कार्तिक ने T20 क्रिकेट में भारत के लिए पहला 'मैंन ऑफ़ द मैच' का अवार्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं.

वनडे और टेस्ट के हाईएस्ट स्कोर वाले मैच में 2 यूनिक रिकॉर्ड 

इसके अलावा जब दिनेश कार्तिक ने वनडे में अपना सर्वाधिक स्कोर 79 रन बनाया तो उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा था। वहीं टेस्ट में जब दिनेश कार्तिक ने अपना सर्वाधिक स्कोर नाबाद 129 बनाया तो उस मैच में टेस्ट की एक पारी में 4 बल्लेबाज़ों ने शतक जड़े थे। यह एक यूनिक रिकॉर्ड है।