भारतीय क्रिकेट टीम के नए चयनकर्ता बने सुनील जोशी, जाने क्या हैं इनका क्रिकेटिंग करियर-

आपको बता दें कि 3 सदस्यीय CAC- मदन लाल, रुद्र प्रताप सिंह और सुलक्षणा नाइक ने कुल 5 प्रमुख उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया। इन उम्मीदवारों में

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को घोषणा की कि सुनील जोशी और हरविंदर सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता होंगे। इन दोनों का चयन नाम  तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने किया। इस समिति में मदन लाल, रूद्र प्रताप सिंह और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं।

सुनील जोशी का क्रिकेटिंग करियर 

मुख्य चयनकर्ता के रूप में चुने गए सुनील जोशी भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर रह चुके हैं। जोशी MSK प्रसाद के बाद मुख्य चयनकर्ता का पद संभालेंगे। इस भूमिका में उनका साथ हरविंदर सिंह देंगे। आइये जानते हैं मुख्य चयनकर्ता सुनील जोशी के बारें में-

जोशी ने 1996 से 2001 के बीच भारत के लिए 15 टेस्ट और 69 वनडे खेले हैं, वहीं हरविंदर सिंह ने 1998 से 2001 तक 3 टेस्ट और 16 वनडे भारत के लिए खेले।

सुनील जोशी भारतीय टीम में एक आलराउंडर की हैसियत से खेले हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 15 मैच खेलें जिनमे उन्होंने 352 रन बनाएं और 41 विकेट लिए। वहीं वनडे में उन्होंने 69 मैच खेले इस दौरान उन्होंने 584 रन बनाये और 69 रन बनायें। टेस्ट में उनका सर्वाधिक स्कोर 92 और वनडे में नाबाद 61 रहा है।

जोशी एक कोच की भूमिका में-

Sunil Joshi

जोशी ने क्रिकेट कोच की भूमिका भी निभाई है। उन्होंने हैदराबाद क्रिकेट टीम के लिए कोचिंग की है और हाल ही में जम्मू और कश्मीर क्रिकेट टीम के लिए कोच हैं। दिसंबर 2015 में, जोशी को ICC वर्ल्ड ट्वेंटी 20 से आगे ओमान क्रिकेट टीम का स्पिन गेंदबाजी कोच बनाया गया था। जुलाई 2016 में, जोशी को अगले दो रणजी ट्रॉफी सीज़न में असम क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नामित किया गया था।

अगस्त 2017 में, जोशी को बांग्लादेश क्रिकेट टीम का स्पिन गेंदबाजी सलाहकार के रूप में नामित किया गया था। जुलाई 2019 में, उन्हें अल्पकालिक आधार पर संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाजी कोच की भूमिका भी निभाई।

उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब के लिए स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया था

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 04 मार्च, 2020 को पूर्व भारतीय स्पिनर सुनील जोशी को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का नया मुख्य चयनकर्ता नियुक्त करने की घोषणा की

इससे पहले, बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने घोषणा की थी कि नए टीम सेलेक्टर 12 मार्च से शुरू होने वाली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए भारत की वनडे टीम चुनेंगे।

आपको बता दें कि 3 सदस्यीय CAC- मदन लाल, रुद्र प्रताप सिंह और सुलक्षणा नाइक ने कुल 5 प्रमुख उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया। इन उम्मीदवारों में  राजेश चौहान, हरविंदर सिंह, वेंकटेश प्रसाद, शिवा और सुनील जोशी थे।

BCCI  ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा, "भारतीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) जिसमें मदन लाल, रुद्र प्रताप सिंह और सुश्री सुलक्षणा नाईक शामिल हैं, बुधवार को मुंबई में BCCI मुख्यालय में अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति (पुरुष) के सदस्यों का चयन किया।"